रिपुदमन की उधारी वसूलेगी पुलिस, कर्जदारों को बांटे नोटिस

करीब 80 लाख उधार देने का दावा, जगदीश पर एक और ने लगाया आरोप, उषाराज की शिकायत जेल अधीक्षक को

उज्जैन,अग्निपथ। डीपीएफ कांड पुलिस के लिए सरदर्द बन गया है। कारण आठ आरोपियों के पकड़ाने के बाद भी रिकवरी नहीं हो पाना है। नतीजतन पुलिस ने अब रिकवरी के लिए रिपुदमन के कर्जदारों को नोटिस जारी कर तलब किया है। इधर एक और युवक ने जगदीश परमार पर ब्लैकमेल करने के आरोप लगाते हुए एसपी के नाम आवेदन दिया है। उधर एक महिला ने उषाराज के खिलाफ जेल अधीक्षक को रिश्वत मांगने की शिकायत की है।

केंद्रीय जेल भैरवगढ़ में ६८ कर्मचारियों के भविष्य निधि खाते से१३.५४ करोड़ रुपए के गबन मामले में पूर्व जेल अधीक्षक उषाराज, उसके राजदार जगदीश परमार व लेखा जोखा संभालने वाले रिपुदमन रिमांड पर चल रहे हैं, लेकिन तीनों से अब तक कोई मोटी रकम बरामद नहीं हो सकी है। पुलिस को यह जरुर पता लगा कि रिपुदमन ने स्टॉफ कर्मचारी सहित करीब दो दर्जन लोगों को लगभग 80 लाख रुपए उधार दिए हैं। इस जानकारी के बाद पुलिस ने रिपुदमन के कर्जदारों को रविवार को नोटिस जारी कर सोमवार 11 बजे थाने तलब कर लिया है।

पुलिस अब सभी से राशि वसूलकर रिकवरी में डालेगी। याद रहे रिपुदमन ने करीब ४.५० करोड़ का सट्टा लगा दिया तो उषाराज ने सटोरियों के खातों में करोड़ों रुपए ट्रांसफर करवाकर राशि नकद करवाई थी। नतीजतन पुलिस ने सटोरिए रोहित चौरसिया, रिंकू मांदरे, हरीश गेहलोद, रामजाने व धर्मेंद्र को पकडक़र रिमांड पर लिया पर उनसे सिर्फ चार लाख रुपए ही रिकवर हो पाए।

उषाराज ने फिर छकाया

गबन मामले में रिमांड पर चल रही उषाराज ने विभाग को एक बार फिर चकमा देने का प्रयास किया है। हुआ यंू कि रीलिव होते ही उन्हें विभाग के दस्तावेज व रिवाल्वर जमा कराना थी। जो कि उन्होंने नहीं लौटाई और रिमांड पर चली गई। इस पर विभाग ने पुलिस को उक्त सामान जब्त कराने के लिए पत्र लिखा। इस पर उषाराज ने रिवाल्वर व दस्तावेज घर में होना बताकर जब्त कराने का भरोसा दिला दिया,लेकिन टीआई प्रवीण पाठक रविवार को जब उनसे उनके बंगले पर चलने का कहा तो मीडिया का बहाना कर मना कर दिया।

कैदी के भाई से 30 हजार वसूले

इंदौर के खातीवाला टैंक निवासी दीपक पिता राजेंद्र माली ने एसपी सचिन शर्मा को आवेदन दिया है। बताया कि उसका भाई रोहन गत१० वर्ष से जेल में सजा काट रहा है। जगदीश परमार ने चक्कर साब (जेलर) से मिलकर उसके भाई को पिटवाया। भाई को बचाने के लिए उसने १० दिसंबर 2022 को जगदीश को 30 हजार रुपए नकद दिए। फिर सेल में डालने की धमकी देने पर २८ जनवरी २०२३ को ३० हजार रुपए गुगल पे से जगदीश के खाते में ट्रांसफर किए हैं। वहीं महाकाल एवन्यू निवासी गीता गौर ने जेल अधीक्षक हिमानी मनवारे को शिकायत की है कि हत्या के केस में उम्रकैद काट रही उसकी बेटी मीनाक्षी मीणा का २४ नवंबर को पैरोल मंजूर हुआ था पर उषाराज की घूस की मांग पूरी नहीं करने पर स्थाई रूप से निरस्त कर दी।

प्रहरी देवेंद्र हो सकता है निंलबित

इंदौर निवासी करणसिंह ने शनिवार को भैरवगढ़ थाने में उषाराज, जगदीश परमार व प्रहरी देवेंद्र के खिलाफ ब्लैकमेल करने का केस दर्ज कराया था। आरोप लगाया था कि तीनों ने हत्या के केस में सजा काट रहे उसके पिता टिंकू उर्फ गुरमीतसिंह राणा को मारपीट कर सेल में बंद करवा दिया था। छुड़वाने व दोबारा सेल से बचाने के नाम पर उससे ८० हजार रुपए वसूले गए। प्रकरण का पता चलते ही देवेंद्र फरार हो गया। अब ४८ घंटे में थाने में पेश नहीं होने पर पुलिस उसे निलंबित करने के लिए जेल विभाग को पत्र लिखेगी।

अब जेल यात्रा शुरू

गबन मामले में पुलिस ने देवास के धर्मेद्र उर्फ रामजाने व जगदीश परमार को ३ अप्रैल तक रिमांड पर ले रखा है। दोनों की रिमांड अवधि खत्म होने पर पुलिस उन्हें सोमवार को कोर्ट में पेश करेगी। संभवत: अब रिमांड नहीं मिलने पर उन्हें जेल भेजा जाएगा। इधर गबन कांड में फरार सटोरिए सुशील परमार, पिंटू तोमर,अमित मीणा,प्रहरी शैलेंद्र सिंह सिकरवार व धर्मेद्र लोधी का अब तक पुलिस को कोई सुराग नहीं मिला है।

जेल विभाग से पत्र मिलने पर पूर्व जेल अधीक्षक से दस्तावेज व रिवाल्वर जब्त करना थी, लेकिन उन्होंने सहयोग से इंकार कर दिया। फरार प्रहरी देवेंद्र के पेश नहंीं होने पर उसे निलंबित करने के लिए विभाग को पत्र लिखेंगे और रिपुदमन द्वारा जिन लोगों को उधार देना बताया है उन्हें बुलाने के लिए नोटिस जारी किया है।

– प्रवीण पाठक, टीआई भैरवगढ़

Next Post

5वीं-8वीं का आज होने वाला पेपर स्थगित

Sun Apr 2 , 2023
जल्द ही नई तारीख घोषित होगी, संस्कृत विषय का पेपर भी दोबारा होगा उज्जैन, अग्निपथ। मध्यप्रदेश में 3 अप्रैल को बोर्ड पैटर्न पर होने वाली 5वीं और 8वीं की परीक्षाएं स्थगित कर दी गई हैं। राज्य शिक्षा केंद्र रविवार को इस संबंध में आदेश जारी कर दिया। 3 अप्रैल को […]
Nagda 12th exam start 17 02 22