अमानक गेहूं खरीदी पर पलसोदा प्रबंधक निलंबित, सर्वेयर पर होगी एफआईआर

कलेक्टर ने खरीदी केंद्रों का किया औचक निरीक्षण, सैंपल जांच कर परखी खरीदी उपज की गुणवत्ता

उज्जैन, अग्निपथ। बडऩगर की सेवा सहकारी संस्था पलसोदा में अमानक गेहूं खरीदी किये जाने के मामले में कलेक्टर ने प्रबंधक को निलंबित कर दिया है। वहीं अंजली स्व सहायता को खरीदी से बाहर करते हुए सर्वेयर के खिलाफ एफआईआर कराने के निर्देश दिये हैं।

कलेक्टर नीरज सिंह ने शुक्रवार को बडऩगर के ग्राम मकड़ावन में खरीदी केंद्र अंजली स्व सहायता समूह और सेवा सहकारी समिति पलसोदा क्रमांक 1 में भी व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उन्होंने अमानक खरीदी पाए जाने पर अंजलि स्वयं सहायता समूह के विरूद्ध कार्यवाही करने और उन्हें खरीदी से हटाने के निर्देश दिए। वहीं पलसोदा केंद्र पर बिना छन्ना और पंख लगाएं गुणवत्ता विहीन खरीदी पर समिति प्रबंधक को निलंबित करने तथा सर्वेयर के विरुद्ध एफआईआर कराने के निर्देश दिए। उन्होंने खरीदी केंद्र सेवा सहकारी समिति पलसोदा क्रमांक-2 का भी निरीक्षण किया और आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

अन्य केंद्रों पर भी पहुंचे जांच करने

जिले में रबी फसल की खरीदी निरंतर जारी है। कलेक्टर नीरज कुमार सिंह ने शुक्रवार को खरीदी केंद्रों का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उन्होंने केंद्र प्रभारियों को सख्त निर्देशित किया कि बिना छन्ना और पंखा लगाएं खरीदी न की जाएं। निर्धारित मानक मापदंडों के अनुरूप ही खरीदी कराएं। केंद्रो पर किसानों की सुविधाओं के लिए पर्याप्त छाव, पेयजल आदि व्यवस्थाएं रहें।

सबसे पहले चिखली केंद्र पहुंचे कलेक्टर

सबसे पहले कलेक्टर तहसील बडऩगर के ग्राम चिखली स्थित खरीदी केंद्र सेवा सहकारी समिति चिखली पहुंचे। उन्होंने केंद्र पर पर्याप्त छाव न होने पर टेंट लगाकर पर्याप्त छाव की व्यवस्था किए जाने के निर्देश समिति प्रबंधक को दिए। उन्होंने यहां खरीदी गई उपज की बोरियों में से सैंपल की जांच कर खरीदी की गुणवत्ता परखी। उन्होंने केंद्र पर पंखा की व्यवस्था किए जाने के भी निर्देश समिति प्रबंधक को दिए ।

बड़ेनी में किसानों से चर्चा की

कलेक्टर श्री सिंह ने खरीदी केंद्र सेवा सहकारी समिति ग्राम बडेनी का निरीक्षण किया। उन्होंने यहां किसानों से चर्चा कर जानकारी ली कि उन्हें अपनी उपज विक्रय में किसी प्रकार की परेशानी तो नहीं गई। उन्होंने मौके पर उपस्थित उपार्जन संबंधी अधिकारियों को सुव्यवस्थित रूप से खरीदी किए जाने के निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान एसडीएम बडऩगर शिवानी तरेडिया, जिला आपूर्ति नियंत्रक नुजहत बकई सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

Next Post

राष्ट्रीय क्रांतिवीर अवार्ड से विभूषित हुए मालवा के दो रत्न

Fri Apr 5 , 2024
उज्जैन, अग्निपथ। 4 अप्रैल गुरुवार की शाम दत्त अखाड़ा शिप्रा तट पर 26वें रामचंद्र रघुवंशी काका जी स्मृति राष्ट्रीय क्रांतिवीर अवार्ड से साहित्य मनीषी व शिक्षाविद् डॉ. भगवती लाल राजपुरोहित एवं द्वितीय रत्न माच गुरु संगीत साधक ओम प्रकाश शर्मा को प्रदान किया गया। कार्यक्रम का प्रारंभ डॉक्टर अनामिका शर्मा […]
राष्ट्रीय क्रांतिवीर अवार्ड 2024