चुनावी शिकायतों में उज्जैन प्रदेश में दूसरे नंबर पर

आचार संहिता के बाद से अब तक 179 शिकायतें, सभी के निराकरण का दावा

उज्जैन, अग्निपथ। चुनाव आचार संहिता उल्लंघन की शिकायत के मामलों में उज्जैन का नंबर प्रदेश में दूसरे स्थान पर है। उज्जैन से सी-विजिल एप के जरिए मुख्य निर्वाचन आयोग को 179 शिकायतों पहुंची हैं। यह शिकायतें 16 मार्च को चुनाव आचार संहिता लागू होने के बाद से 4 अप्रैल तक की है। चुनावी शिकायतों में सागर संसदीय क्षेत्र नंबर एक पर है।

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन की ओर से जारी एक जानकारी के मुताबिक 16 मार्च से आदर्श चुनाव आचरण संहिता लागू होते ही सी-विजिल एप पर शिकायतें प्राप्त होने लगी हैं। चार अप्रैल तक प्रदेश के सभी जिलों से सी-विजिल एप पर कुल 2036 शिकायतें प्राप्त हो चुकी हैं। इन सभी शिकायतों का तत्परता से निराकरण कर दिया गया है।

सीधे मुख्य निर्वाचन अधिकारी तक पहुंचती है शिकायत

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारीने प्रदेश के नागरिकों से अनुरोध किया है कि यदि वे निर्वाचन में आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन से जुड़ी किसी भी प्रकार की शिकायत सीधे आयोग को करना चाहते हैं, तो वे सी-विजिल एप के माध्यम से कर सकते हैं। इसके लिए संबंधित नागरिक को गूगल प्ले स्टोर पर जाकर सी-विजिल एप डाउनलोड करना होगा। इसके लिए नागरिक को ऐसी किसी भी घटना की जानकारी होने पर फोटो या वीडियो सी-विजिल एप पर अपलोड करना होगा। शिकायत मिलने पर अगले 100 मिनट में कार्यवाही की जाएगी।

यह शिकायतें की जा सकती है सी-विजिल एप पर

सी-विजिल एप भारत निर्वाचन आयोग द्वारा आदर्श चुनाव आचरण संहिता के उल्लंघन वाली शिकायतों के निवारण के लिए तैयार किया गया है। इस एप के जरिए कोई भी नागरिक राजनैतिक दलों या प्रत्याशियों द्वारा मतदाताओं को लुभाने के लिए किसी भी तरह से धन, सामग्री, कपड़ें, जेवरात आदि का वितरण करने, मतदाताओं को उनके पक्ष में मतदान करने के लिए धमकाने, मतदाताओं को स्वयं के वाहन से लाने-ले जाने, किसी भवन स्वामी की अनुमति के बिना उसके भवन, दीवारों या परिसर पर प्रचार सामग्री चस्पा करने, लगाने या दीवार पर विज्ञापन लिखवाने सहित अन्य प्रकार की शिकायतें कर सकता है।

किस संसदीय क्षेत्र से कितनी शिकायतें मिली

  • सागर -211
  • उज्जैन -179
  • ग्वालियर -140
  • राजगढ़ -117
  • इंदौर -101
  • सीहोर -93
  • रीवा -86
  • मुरैना -83
  • खरगोन -75

Next Post

जिला की जगह अब माधव नगर अस्पताल की ओटी का काम देखेंगे सर्जन डॉ. दिवाकर

Sat Apr 6 , 2024
मौखिक आदेश पर किया पदस्थ, डॉ. खान देखेंगे जिला अस्पताल का सर्जरी विभाग उज्जैन, अग्निपथ। माधव नगर अस्पताल में कोविड के बाद से ही सर्जन का पद खाली पड़ा हुआ था। यहां पर इनकी आवश्यकता महसूस की जा रही थी। इसी को देखते हुए क्लास-1 सर्जन डॉ. अजय दिवाकर को […]