वजनदार नेताओं की मौजूदगी में भाजपाइयों ने फाड़े अपनी ही पार्टी के पोस्टर

महत्वाकांक्षी नेताओं ने उड़ाई अनुशासन की धज्जियां

महिदपुर, अग्निपथ। पार्टी विथ डिफरेंट और विश्व के सबसे बड़े राजनीतिक दल का दंभ भरने वाली केडर बेस भारतीय जनता पार्टी में शुक्रवार शाम को लोकसभा चुनाव के पहले अनुशासन की धज्जियां उड़ते दिखाई दी। पार्टी के वजनदार नेताओं की मौजूदगी में भाजपाईयों ने ही भाजपा कार्यकर्ता द्वारा अपनी बिल्डिंग पर लगाए गए पोस्टर को सबके सामने फाड़ दिया। वहीं परिसर में मौजूद संगठन के जिम्मेदार नेतागण ‘रोम जलता रहा और नीरो बंशी बजाता रहा’ की कहावत को चरितार्थ कर रहे थे।

लोकसभा चुनाव में भाजपा प्रत्याशी अनिल फिरोजिया के जनसंपर्क अभियान की शुक्रवार को महिदपुर नगर में शुरुआत भाजपा प्रदेश उपाध्यक्ष, भाजपा जिला अध्यक्ष व विधानसभा विस्तारक की उपस्थिति में की गई। लेकिन जनसंपर्क अभियान की शुरुआत में ही जिस तरह का दृश्य दिखाई दिया उसे किसी भी दृष्टि से भारतीय जनता पार्टी के लिए उचित नहीं ठहराया जा सकता।

स्थानीय पुराना बस स्टैंड पर भाजपा के दिवंगत मंडल अध्यक्ष दिलीप नवलखा के भाई ने स्वयं की बिल्डिंग पर भाजपा का बहुत बड़ा पोस्टर लगाया गया। जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव से लेकर तमाम केंद्रीय, प्रदेश, जिले, स्थानीय नेताओं व कार्यकर्ताओं के फोटो को स्थान दिया गया। पार्टी में नवलखा ने अपनी पहचान बनाने या छवि चमकाने के लिए यथा श्रद्धा फोटो की साइज बड़ी या छोटी रखी।

वहीं जनसंपर्क के लिए बनाए गए स्वागत मंच पर भी नवलखा द्वारा पोस्टर लगाने व नेताओं का स्वागत करने का तरीका मंच पर मौजूद पूर्व विधायक एवं प्रदेश उपाध्यक्ष को रास नहीं आया और उन्होंने आग बबूला होकर मौके पर ही नवलखा की अपनी स्टाईल में खूब खरी खोटी सुना दी। इसी दौरान वहां मौजूद पूर्व विधायक समर्थको ने नवलखा की बिल्डिंग पर लगे महिदपुर के सबसे बड़े व भारी भरकम पोस्टर को फाड़ करके तार-तार कर दिया।

यहां यह भी उल्लेखनीय है कि सांसद फिरोजिया के पूरे जनसंपर्क कार्यक्रम में पूर्व विधायक के समर्थक ही उपस्थित थे। इसलिए किसी दूसरे ग्रुप पर आरोप प्रत्यारोप की कोई गुंजाइश ही नहीं रही। मंच से 50 कदम दूरी पर भाजपा संगठन व सत्ता के जिम्मेदारों की मौजूदगी में जिस समय भाजपाईयों द्वारा भाजपा कार्यकर्ता की बिल्डिंग पर लगाए गए अपनी ही पार्टी के पोस्टर को फाड़ा जा रहा था, उस समय जो दृश्य दिखाई दे रहा था वह महाभारत के उस दृश्य से मेल खा रहा था जिसमें भरी सभा में कोरवों द्वारा द्रौपदी के चीर हरण की तरह भाजपाइयों द्वारा भाजपा के पोस्टर को तार तार किया जा रहा था, वहीं दूसरी और भाजपा सांसद प्रत्याशी फिरोजिया, प्रदेश उपाध्यक्ष बहादुरसिंह चौहान व पार्टी के जिला अध्यक्ष बहादुर सिंह बोरमुंडला, विधानसभा विस्तारक शास्त्री सहित भाजपा के अनेक स्थानीय पदाधिकारी व कार्यकर्ता मूक दर्शक बने हुए थे।

हालांकि पूरे देश के राजनीतिक माहौल को देखते हुए यहां का भाजपाई खेमा अपनी जीत के प्रति आश्वस्त दिखाई दे रहा है, लेकिन गत विधानसभा चुनाव में भाजपा ने अपनी गलतियों के कारण मामूली अंतर से महिदपुर की परंपरागत सीट को खो दिया। इसके बावजूद भाजपा व अनुषांगिक संगठनों के जिले से लेकर प्रदेश व राष्ट्रीय स्तर के जिम्मेदार पदाधिकारियों ने न तो गलतियों से सबक लिया और न ही हार के कारणों की समीक्षा करना उचित समझा। उल्टे महिदपुर भारतीय जनता पार्टी के स्थापित सैकड़ो निष्ठावान कार्यकर्ताओं, नीव के पत्थर, लोकतंत्र सेनानियों व समर्पित कार्यकर्ताओं की मैदानी फौज को हार का जिम्मेदार ठहराते हुए घोषित, अघोषित रूप से पार्टी से निष्कासित कर दिया गया।

एक ओर जहां पूरे देश में कांग्रेस छोडक़र भाजपा में आ रहे नेताओं व आम कांग्रेसियों को बगैर जांच पड़ताल के पार्टी में प्रवेश दिया जा रहा है, वहीं दूसरी ओर जनसंघ से लेकर जनता पार्टी व भारतीय जनता पार्टी के समर्पित सैकड़ों कार्यकर्ताओं के साथ लोकसभा चुनाव के दौरान छुआछूत जैसा व्यवहार भाजपा पदाधिकारियों द्वारा किया जा रहा है। जो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मिशन अबकी बार 400 पार पर प्रश्न चिन्ह खड़ा कर रहा है। जो भाजपा आलाकमान के लिए चिंता व चिंतन का विषय होना चाहिए।

Next Post

दो मुंह वाले सांप रेस्क्यू मामले में जांच शुरू, कमर्चारियों को दिए नोटिस

Sat Apr 13 , 2024
एसडीओ को जांच अधिकारी बनाया धार, अग्निपथ। पिछले दिनों रेस्क्यू कर आए दो मुंह के सांप गाड़ी से निकल जाने के बाद धार डीएफओ ने जांच बिठाई है। जिसमे जांच अधिकारी एसडीओ धार मेड़ा को दी है जांच मिलते है एसडीओ ने कर्मचारियों को नोटिस देकर तलब किया है क्योंकि […]