हरबाखेड़ी स्थित शिप्रा नदी पर 93.75 करोड़ की लागत से होगा बैराज का निर्माण

विधायक चौहान के प्रयास से महिदपुर को मिली बड़ी सौगात\

महिदपुर, अग्निपथ। नगर के साथ ही क्षेत्र की वर्षों से चली आ रही पेयजल की ज्वलंत समस्या के साथ ही क्षेत्र के लगने वाले ग्रामों में सिंचाई की समस्या से क्षेत्र के किसानों को निजात दिलवाने के लिए विधायक बहादुरसिंह चौहान वर्षों से प्रयासरत थे। इसको लेकर विगत 20 सितम्बर 2020 को प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान के ग्राम इन्दौख बैराज डेम के लोकार्पण हेतु आगमन पर उनके समक्ष विधायक बहादुरसिंह चौहान द्वारा इस समस्या को रखा गया था। जिस पर मुख्यमंत्री चौहान द्वारा इस मांग को स्वीकृत करते हुए बणी (हरबाखेड़ी) बैराज सिंचाई परियोजना की स्वीकृति हेतु मंच से घोषणा की गई थी।

मीडिया प्रभारी ओम सोनी ने बताया कि 9 फरवरी को मध्यप्रदेश केबिनेट बैठक में बणी (हरबाखेड़ी) बैराज मध्यम सिंचाई परियोजना की स्वीकृति दी गई, जिसकी लागत रुपये 93.75 करोड़ रुपए होगी। इस परियोजना में निर्मित होने वाले बैराज की ऊंचाई 34 फीट, चौड़ाई 19.4 फीट तथा लम्बाई 1181 फीट की है। इस बैराज के निर्मित हो जाने से क्षेत्र के 72 ग्रामों जिनमें 61 महिदपुर तहसील व 11 नागदा तहसील के ग्राम की 3050 हैक्टेयर (रुपांकित) भूमि पर ड्रीप ऐरिगेशन (पाइप लाइन वितरण) प्रणाली के माध्यम से सिंचाई हो सकेगी। योजना के विस्तृत सर्वे के बाद इस परियोजना की लागत में और वृद्धि होगी तथा इस योजना के पूर्ण हो जाने पर महिदपुर नगर के साथ ही मॉं शिप्रा के तट से लगे हुए ग्रामों में सिंचाई एवं उनकी बरसों से चली आ रही पेयजल की समस्या का स्थाई समाधान भी होगा।

इस बैराज के निर्माण हो जाने के बाद मॉं शिप्रा इस क्षेत्र में सतत् प्रवाहमान रहेगी तथा इसके तट पर बने घाटों पर आने वाले सभी पर्वों पर क्षेत्र के श्रद्धालुजन स्नान कर धर्मलाभ भी ले सकेंगे। विधायक बहादुरसिंह चौहान की इस बड़ी उपलब्धि पर क्षेत्रवासियों, नगरवासियों के साथ ही भाजपा के समस्त पदाधिकारियों एवं कार्यकर्ताओं द्वारा हर्ष व्यक्त कर प्रदेश के मुख्यमंत्री को धन्यवाद देते हुए विधायक श्री चौहान का आभार व्यक्त किया गया है।

इसी प्रकार हरबाखेड़ी स्थित शिप्रा नदी पर बैराज की स्वीकृति पर भाजपा नेता ओम सोलंकी, सुधीर मूणत, विजय सारडा, विवेक आचार्य ने मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान एवं विधायक बहादुर सिंह चौहान के प्रति आभार व्यक्त किया है।

Next Post

कुंडालिया वृहद परियोजना के अंतर्गत मुआवजा नहीं मिलने से हितग्राही परेशान

Wed Feb 10 , 2021
नलखेड़ा, अग्निपथ। बहुउद्देश्य कुंडालिया बांध परियोजना का कार्य लगभग 90 प्रतिशत पूर्ण होने के बाद भी डूब प्रभावित लोग मुआवजा नहीं मिलने के चलते दर-दर की ठोकरे खाने पर मजबूर हो रहे हैं जिम्मेदार अधिकारी भी एक दूसरे का बहाना लेकर उनकी समस्या हल करने की जगह उनको उलझाने का […]