हनुमान जी का प्राकट्य उत्सव 23 अप्रैल को वज्रयोग में मनेगा

शहर के हनुमान मंदिरों में होंगे धार्मिक अनुष्ठान, शाम को निकलेगी शोभायात्रा

उज्जैन, अग्निपथ। चैत्र मास के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि पर हनुमान जी के प्राकट्य उत्सव को मनाने की परंपरा है। इस बार मंगलवार 23 अप्रैल को पूर्णिमा तिथि पर वज्र योग रहेगा। यह योग विशिष्ट अनुष्ठान के लिए विशेष माना जाता है। संयोग से इस दिन हनुमान जी का प्राकट्य उत्सव मनेगा। शहर के विभिन्न मंदिरों में तैयारी शुरू हो गई है। पूर्णिमा पर धार्मिक अनुष्ठान के साथ ही संध्या को बाबा बाल हनुमान की शोभा यात्रा निकलेगी। कई स्थानों पर भंडारे के आयोजन भी होंगे।

पं. अमर डिब्बेवाला ने बताया कि जन्म कुंडली में मंगल शनि की विपरीत स्थिति हो, मंगल शनि का युति दोष हो, मंगल अथवा शनि की महादशा हो, अंतर्दशा हो, प्रत्यंतर दशा हो, मंगल या शनि मार्केश हो इसमें से किसी भी प्रकार की कोई भी स्थिति बनती है तो इन सब दोषों की निवृत्ति के लिए भी हनुमान जयंती को विशेष दिन माना जाता है। कारण है कि मंगल और शनि का पौराणिक अनुक्रम हनुमान जी से सधा हुआ है। इसके संबंध में अलग-अलग कथाएं सामने आती है। मंगल-शनि को अनुकूल करने के लिए हनुमान जी की साधना करनी चाहिए।

न्यायिक सफलता के लिए करें हनुमंत अनुष्ठान

पं. डिब्बेवाला के अनुसार जन्म कुंडली में शनि की साडेसाती, शनि की ढैया, शनि की महादशा या शनि का त्रिकेश या त्रिषडाय का संबंध विपरीत अवस्था में दिखाई देता हो तो ऐसी स्थिति के लिए भी हनुमान जी की साधना विशेष मानी जाती है। प्रशासन से जुड़े सभी कार्य मंगल से संबंध होते है। न्यायिक कार्यों से जुड़े काम शनि से संबद्ध होते है। किसी प्रकार से न्यायिक अवरोध की स्थिति जब होती है तो अनुकूलता के लिए भी हनुमान जी की साधना की जा सकती है। विधिवत व्रत, जाप, नियम व अनुष्ठान करने से हनुमान जी की कृपा होती है। हनुमान जी की प्रसन्नता के लिए हनुमान चालीसा का पाठ, हनुमंत स्तोत्र करें।

पालकी में सवार होकर निकलेंगे बाल हनुमान

श्री महाकालेश्वर मंदिर परिसर स्थित बाबा बाल विजय मस्त हनुमान मंदिर से 23 अप्रैल मंगलवार शाम को हनुमान जयंती के अवसर पर बाबा बाल हनुमान पालकी में विराजमान होकर नगर भ्रमण पर निकलेंगे। मंदिर के मुख्य पुजारी पं. सुलभ शांतुगुरू ने बताया 23 अप्रैल को दोपहर में अखंड रामायण की पूर्णाहुति के पश्चात शाम को महाआरती के बाद बाबा बाल हनुमान को पालकी में विराजित कर नगर भ्रमण पर चल समारोह के रूप में निकाला जाएगा।

चल समारोह में बैंड बाजे, घोड़े, बग्गी, हाथी सहित झिलमिलाती झांकियों का कारवां भी शामिल रहेगी। बाबा बाल हनुमान मंदिर से शुरू हुआ चल समारोह महाकाल घाटी से तोपखाना, दौलतगंज, फव्वारा चौक, कंठाल, सतीगेट, छत्रीचौक, पटनी बाजार, गुदरी होते हुए पुन: मंदिर पहुंचकर समाप्त होगा। तोपखाना मार्ग पर मुस्लिम समाजजनों द्वारा चल समारोह का स्वागत किया जाएगा। सालों से यह परंपरा निभाई जा रही है जो शहर में सांप्रदायिक सौहार्द्र का संदेश देता है।

श्री गैबी साहब पर आकर्षक पुष्प सज्जा

शहर के पुराने शहर में स्थित प्राचीन मंदिर श्री गैबी हनुमान मंदिर पर हनुमान जयंती पर्व पर सुबह अभिषेक-पूजन के बाद भगवान का आकर्षक श्रृंगार किया जाएगा। सुबह से ही मंदिर में आने वाले भक्तों को प्रसाद वितरण किया जाएगा। मंदिर में भगवान का जन्मोत्सव मनाने के लिए पुष्पों व विद्युत से साज-सज्जा की जाएगी। वैसे भी यहां पर शनिवार और मंगलवार को दर्शनार्थियों की भीड़ लगी रहती है। शहर के कई प्रसिद्ध श्री हनुमान मंदिरों में मंगलवार को हनुमान जन्मोत्सव के लिए तैयारी प्रारंभ हो गई है।

श्री उत्तरामुखी हनुमान ढांचा भवन

23 अप्रैल मंगलवार को श्री हनुमान जन्म उत्सव मनाया जायेगा। पुजारी संतोष शर्मा ने जानकारी देते हुए बताया कि प्रात: 8 बजे हनुमानजी महाराज का अभिषेक पूजन और 8.30 बजे आरती की जायेगी। इसके पश्चात प्रात: 10 बजे सुन्दरकाण्ड का आयोजन कर दोपहर 12.30 पूर्णाहुति की जायेगी। पश्चात प्रसाद वितरण किया जायेगा।

श्री सिद्धवीर हनुमान मंदिर

हनुमान जयंती पर सांदीपनि आश्रम के सामने स्थित श्री सिद्धवीर हनुमान मंदिर में 23 अप्रैल की प्रात: पूजन आरती यज्ञ का आयोजन किया जायेगा। शाम को भगवान की महाआरती कर प्रसादी वितरण किया जायेगा। महंत दिग्विजयदास महाराज ने बताया कि मंदिर एकांत में होने के कारण काफी सिद्ध है। यहां के दर्शन मात्र से ही लोगों की मनोकामना पूरी होती है।

श्री उजडख़ेड़ा हनुमान

सदगुरुदेव रणछोड़दासजी महाराज की प्रेरणा से श्री उजडख़ेड़ा हनुमानजी मंदिर पर चैत्र शुक्ल पूर्णिमा श्री हनुमानजी प्राकट्योत्सव के शुभावसर पर धार्मिक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया है। मंगलवार 23 अप्रैल को पंचकुंडीय श्री राम महायज्ञ प्रात: 9 बजे से एवं इसी शाम 7.30 बजे से महाआरती, प्रसाद एवं भंडारा श्री उजडख़ेड़ा हनुमानजी मंदिर, बडऩगर रोड, उज्जैन पर रखा गया है।

मंदिर के व्यवस्थापक आशीष पुजारा ने बताया कि श्री हनुमान मंदिर में श्री हनुमान प्राकट्योत्सव के अवसर पर सोमवार से धार्मिक आयोजन किए जाएंगे। इसमें सामूहिक सुंदरकांड पाठ के बाद महाआरती होगी और उसके बाद भंडारे का आयोजन किया जाएगा। उन्होंने बताया कि प्रतिवर्ष मंदिर में धार्मिक आयोजन किए जाते हैं, इसी क्रम में दो दिन धार्मिक आयोजन किए जाएंगे।

Next Post

कार अनियंत्रित होकर पलटी, युवक की मौत 

Sun Apr 21 , 2024
देवास, अग्निपथ। शनिवार को देर रात हुए एक सडक़ हादसे में युवक की मौत हो गई। मृतक विवाह समारोह में शामिल होने गया था वहा से लोटते समय कार अनियंत्रित हो गई। जानकारी के अनुसार, राहुल यादव निवासी सोमेश्वर मंदिर के पास देवास बीती रात पटलावदा में विवाह समारोह में […]