सांसद प्रत्याशी का 25 प्रतिशत युवा मतदाता तय करेंगे भविष्य

महिलाओं के बाद युवा वर्ग का वोट सबसे अधिक

उज्जैन, अग्निपथ। 25 प्रतिशत के करीब युबा मतदाता सांसद उ मीदवार का भविष्य तय करेंगे। इनमें से इनमें से 43 हजार से ज्यादा मतदाता पहली बार वोट करने जा रहे हैं। उज्जैन-आलोट लोकसभा क्षेत्र में 17 लाख 72 हजार मतदाताओं में से 4 लाख 44 हजार 225 युवा मतदाता इस बार चुनाव में वोट करने जा रहे हैं। जिनका प्रतिशत करीब 25 के आसपास है। युवा मतदाता निर्णायक भूमिका में है।

इनमें से 18 से 19 साल की आयु के ऐसे मतदाता जी पहली बार वोट करने जा रहे हैं। इनकी सं या भी 43 हजार 557 के आसपास है। सबसे युवा नए मतदाता ऐसे भी हैं जो अभी-अभी कॉलेज पहुंचे हैं और आने वाले दिनों में इन्हें रोजगार एवं अन्य सुविधा चाहिए। उसी हिसाब से जो पार्टी इनका भविष्य देखेगी वह इन्हें वोट करेंगे। इसी प्रकार दूसरा वर्ग 19 वर्ष से 29 वर्ष के बीच का है। यह भी युवा वर्ग में शुमार होता है। इस वर्ग में अधिकांश वे युवा हैं जो या तो स्नातक, स्नातकोत्तर में अध्ययन कर रहे हैं या फिर पढ़ाई पूरी करने के बाद 24 वर्ष की उम्र के बाद रोजगार खोज रहे हैं।

इन सभी का वोट बैंक करीब 25 प्रतिशत है। इसलिए सरकार भी इन पर विशेष ध्यान दे रही है। केंद्र सरकार ने अपनी गारंटी में युवाओं को रोजगार अवसर पर विशेष ध्यान दिया है। उन्होंने इंफ्रास्ट्रक्कर, निवेश, मैन्युफैक्करिंग, हाई वैल्यू सर्विसेज, पर्यटन और खेल के माध्यम से रोजगार के अवसर पैदा करने की बात अपने संकल्प पत्र में कही है, वहीं मुद्रा योजना की राशि 20 लाख की जाएगी जिससे युवाओं को उद्योग लगाने का मौका मिल सके।

कांग्रेस भी बेरोजगारी भत्ता एवं अन्य योजनाएँ बनाकर युवा मतदाताओं को रिझाने में लगी हुई है। महिलाओं के बाद सबसे बड़ा वर्ग 18 से 29 साल के मतदाताओं का है। महिलाओं के साथ-साथ यदि युवाओं को साथ लिया तो उस पार्टी के उ मीदवार को बड़ी बढ़त मिल सकती है।

मतदान केन्द्रों पर अंकित की जा रही आवश्यक जानकारी

उज्जैन, अग्निपथ। लोकसभा निर्वाचन- 2024 अन्तर्गत उज्जैन-आलोट संसदीय क्षैत्र अन्तर्गत 13 मई को मतदान होना है। नगरनिगम आयुक्त आशीष पाठक के निर्देशानुसार समस्त झोनल अधिकारियों द्वारा मतदान केन्दो पर निगम द्वारा की जाने वाली व्यवस्थाओं पर कार्य आरंभ कर दिया गया। मतदान केन्द्रों पर संसदीय क्षैत्र क्रमांक एवं नाम, मतदान केन्द्र क्रमांक एवं नाम, सहायक रिर्टनिंग अधिकारी एवं बीएलओ का नाम एवं मोबाईल न बर, मतदाताओं की सं या, मतदान दिनांक एवं समय इत्यादि अंकित किये जाने की कार्रवाई की जा रही है।

Next Post

कांग्रेस एक के बाद एक पाप किए जा रही, अब भगवा पर आपत्ति उठाई- डॉ. मोहन यादव

Mon Apr 22 , 2024
मुख्यमंत्री ने उज्जैन में रोड शो व जनसभा को संबोधित कर उज्जैन आलोट संसदीय मीडिया सेंटर का किया उदघाटन उज्जैन, अग्निपथ। कांग्रेस के नेताओं ने तुष्टीकरण की राजनीति करते हुए भगवा कलर का भी विरोध कर दिया। भगवा ने पता नहीं क्या बिगड़ा है, कांग्रेस का। भगवा कलर से कांग्रेस […]