पर्व-त्यौहार का शास्त्र सम्मत एक दिन तय हो, ताकि भ्रम न रहे

डॉ. मोहन गुप्त की अध्यक्षता में आयोजित उज्जैनी विद्वत परिषद की बैठक में निर्णय

उज्जैन, अग्निपथ। वर्तमान में व्रत, पर्व के संबंध में समाज में बहुत भ्रम की स्थिति बनी हुई है, इसलिए विद्वत परिषद का यह कर्तव्य है कि वह समय-समय पर शास्त्र सम्मत तिथि, पर्व का समय एक दिन बता कर समाज का मार्गदर्शन करे। इसी प्रकार यदि धार्मिक या पूजा की कृतियों में किसी प्रकार की विकृति दिखाई देती है, तो उसके संबंध में अपना शास्त्र सम्मत मंतव्य करे।

उज्जैनी विद्वत परिषद की बैठक में शुक्रवार को यह निर्णय लिया गया। बैठक की अध्यक्षता उज्जैनी विद्वत परिषद के अध्यक्ष पूर्व संभागायुक्त एवं पूर्व कुलपति महर्षि पाणिनी संस्कृत विश्व विद्यालय डॉ. मोहन गुप्त ने की। बैठक में परिषद के सदस्य पूर्व कुलपति विक्रम विश्वविद्यालय डॉ बालकृष्ण शर्मा, सदस्य डॉक्टर के एन शुक्ला, श्री संतोष पंड्या (सचिव), सुश्री करुणा त्रिवेदी, पंडित वासुदेव शास्त्री, पंडित नारायण उपाध्याय, डॉक्टर राजेंद्र गुप्त, डॉक्टर सदानंद त्रिपाठी उपस्थित थे।

एक लंबे अंतराल के बाद विद्वत परिषद की बैठक परिषद कार्यालय 132, महाश्वेता नगर में नव संवत्सर के मौके पर आयोजित हुई। सर्वप्रथम उपस्थित सदस्यों का नववर्ष पर स्वागत किया गया और नए संवत्सर की मंगलकामनाएं व्यक्त की गई। निर्णय हुआ कि श्री श्याम नारायण व्यास के रिक्त हुए स्थान पर शुभम शर्मा, जो महर्षि पाणिनी संस्कृत विश्वविद्यालय मैं सहायक प्राध्यापक हैं, को परिषद के सदस्य के रूप में मनोनीत किया जाए।

दूसरे प्रस्ताव के रूप में यह निर्णय लिया गया कि डॉ सदानंद त्रिपाठी परिषद के सह सचिव के रूप में कार्य करेंगे। परिषद ने यह अनुभव किया कि बैठकें नियमित होनी चाहिए। इसके अतिरिक्त जहां आवश्यक समझे वहां अन्य विद्वानों को भी परिषद में संयोजित किया जाए, ताकि उसका आधार व्यापक और विस्तृत बन सके। सबको मंगल कामना के साथ तथा अध्यक्ष के प्रति आभार प्रदर्शन के बाद परिषद की बैठक संपन्न हुई।

Next Post

जिला पंचायत सदस्य ने मुख्यमंत्री से की विधायक बहादुरसिंह चौहान की शिकायत

Fri Mar 24 , 2023
उज्जैन, अग्निपथ। भाजपा जिला पंचायत सदस्य प्रताप सिंह आर्य के ऊपर लगातार हो रहे झुठे पुलिस राजस्व एवं खनिज प्रकरणों से उज्जैन पहुंचे मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान को अवगत कराया गया। प्रताप सिंह एवं श्याम सिंह के साथ सैकड़ों कार्यकर्ताओं ने हेलीपैड पर सीएम को ज्ञापन देते हुए बहादुर सिंह के […]