संविदा स्वास्थ्य कर्मियों ने खून से लिखा पीएम-सीएम को पत्र

मानव श्रंखला बनाकर कलेक्टर को सौपा ज्ञापन

देवास। भारतीय मजदूर संघ से सम्बद्ध मप्र संविदा स्वास्थ्य कर्मचारी संघ के आव्हान पर प्रदेश के 52 जिलो में दो सूत्रीय मांग समस्त एनएचएम संविदा स्वास्थ्य कर्मचारियों को नियमितीकरण व सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारियों को एमएलएचपी कैडर के अंतर्गत नियमितीकरण एवं निष्कासित साथियों की बहाली के निराकरण हेतु अनिश्चितकालीन हड़ताल सोमवार को पांचवे दिन भी जारी रही। अनिश्चितकालीन हड़ताल कर रहे संविदा स्वास्थ्य कर्मियों ने रविवार को भी अनूठा प्रदर्शन करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के नाम खून से पत्र लिखा। इसके बाद भी मांगे पूरी नहीं होने पर कर्मचारियों ने 20 दिसंबर को विधानसभा का घेराव करने भी चेतावनी दी है।

सोमवार को संविदा स्वास्थ्य कर्मचारीयों ने अपनी दो सूत्रीय मांगो को लेकर मानव श्रृंखला के रूप में कलेक्टर कार्यालय से जिला चिकित्सालय चौराहे तक प्रदर्शन किया। जिले के शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में संविदा स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं एवं सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारियों के हड़ताल में होने से कई वार्ड एवं ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य सेवाएं बुरी तरह प्रभावित हो रही है। आम, निर्धन जनता जो अपने इलाज के लिए शासकीय अस्पतालों एवं उप स्वास्थ्य केंद्रों पर निर्भर है।

सीएचओए नर्सिंग ऑफिसर, पोषण प्रशिक्षक, टीबी यूनिट, डेटा एंट्री ऑपरेटर, लेब टेक्निशियन, बीपीएम, बीसीएम, बीएएम, फार्मासिस्ट एवं आयुष मेडिकल ऑफिसर के कारण कई स्वास्थ्य सेवाएं प्रभावित रही हैं। हड़ताल के कारण आम जनता को असुविधा हो रही है, स्वास्थ्य सेवाएं बदहाल है। इस अवसर पर भामसं के संभागीय प्रमुख अजय उपाध्याय जिला अध्यक्ष पवन प्रजापति, जिलामंत्री कमल चौहान, संविदा स्वास्थ्य कर्मचारी संघ के जिलाध्यक्ष राजेश गुर्जर एवं सीएचओ संगठन के जिलाध्यक्ष हिमान्शी सिंह सहित जिले के समस्त संविदा स्वास्थ्य कर्मचारी एवं सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी उपस्थित थे।
04

संविदा स्वास्थ्य कर्मी संघ ने मानव श्रृंखला बनाकर किया प्रदर्शन

धार, अग्निपथ। नियमितीकरण सहित अन्य मांगों को लेकर हड़ताल पर बैठे संविदा स्वास्थ्य कर्मियों की हड़ताल पांचवें दिन भी जारी रही। धरने पर बैठे संविदा के स्वास्थय कर्मचारी अलग-अलग तरह के प्रदर्शन कर सरकार को जागने का प्रयास कर रहे है। धार में भी हडताल पर बैठे प्रदर्शनकारियों ने दोपहर के समय जिला अस्पताल से रैली निकालकर शहर के पाटीदार चौराहे पर एक बड़ी मानव शृंखला बनाकर प्रदर्शन किया है। इससे पहले भी शुक्रवार को संघ ने मुख्यमत्री शिवराज सिंह चौहान के नाम एक ज्ञापन तहसीलदार को सौप कर अपनी मांगे रखी थी।

गौरतलब है कि प्रदेश के 32000 संविदा स्वास्थ्य कर्मचारी और धार जिले में करीब 1200 संविदा स्वास्थ्य कर्मचारी है। संघ के स्वास्थय कर्मचारी संविदा नीति 2018 लागू करने एंव निष्काशित आउटसोर्स कर्मचारियों की वापसी, मध्यप्रदेश के राष्ट्रीय स्वास्थय मिशन के संविदा स्वास्थय कर्मचारियों को भी अन्य राज्यों के भाति नियमित करने की मांग को लेकर प्रदर्शन कर रहे है जिसका सीधा असर स्वास्थ्य व्यवस्थाओं पर सीधा असर ओपीडी से लेकर सरकारी योजनाओं के भुगतान, लैब रिपोर्ट पर हो रहा है।

जिलेभर में 1200 से अधिक संविदा स्वास्थ्य कर्मचारी हड़ताल पर

प्रदेश में 32000 संविदा स्वास्थ्य कर्मचारी और धार जिले में करीब 1200 संविदा स्वास्थ्य कर्मचारी है। जिसमें संविदा डॉक्टर, एएनएम, स्टॉफ नर्स, आयुष मेडीकल ऑफिसर, लेब टैक्नीशियन, डाटा एंट्री ऑपरेटर, अकाउंटेंट, ब्लॉक प्रोग्राम मैनेजर,डीपीएम, डीसीएम, बीसीएम, फार्मासिस्ट है। सभी हड़ताल पर चले गए है। जिससे जिले में मूलक योजनाऐं प्रभावित हो रही।

Next Post

लव जिहाद: हिंदू जागरण मंच की महिला विंग का हल्ला बोल

Mon Dec 19 , 2022
03 शहर की कोचिंग क्लॉस में संचालकों को दी समझाइश धार, अग्निपथ। शहर में लगातार सामने आ रही लव जिहाद की घटनाओं की रोकथाम के लिए हिंदू जागरण मंच की महिला विंग ने नई रणनीति तैयार की है। इसके तहत महिला विंग द्वारा सोमवार को शहर की कोचिंग क्लास में […]